CG के अलग-अलग जिलों में निकाली आक्रोश रैली, राजनांदगांव में पुलिस के साथ हुई झूमाझटकी; नेता बोले-तुष्टिकरण की राजनीति नहीं चलेगी

छत्तीसगढ़केकवर्धाशहरमेंझंडेकोलेकरहुईहिंसाकोलेकरअबVHP(विश्वहिंदूपरिषद)नेभीप्रशासनऔरराज्यसरकारकेखिलाफमोर्चाखोलदियाहै।VHPनेप्रदेशकेअलग-अलगजिलोंमेंआक्रोशरैलीनिकालकरघटनाकीविरोधजतायाहैऔरगिरफ्तारकिएगएलोगोंकोरिहाकरनेकीमांगकीहै।VHPनेइसपूरेमामलेकोलेकरप्रशासनऔरराज्यसरकारपरएकतरफाकार्रवाईकरनेकाआरोपलगायाहै।

VHPनेघटनाकेविरोधमेंकोरबा,राजनांदगांव,जगदलपुर,धमतरीसमेतकुछऔरजिलोंमेंआक्रोशरैलीनिकालीहै।इसीकड़ीमेंबिलासपुरकेछत्तीसगढ़स्कूलमेंभीबड़ीसंख्यामेंकार्यकर्ताजमाहुएथे।इसदौरानपदाधिकारियोंनेकहाकिकवर्धामेंसंप्रदायविशेषकेलोगोंनेजोउत्पातमचायाहै,उसकीकड़ीनिंदाहोनीचाहिए।पुलिसऔरप्रशासनकीभूमिकाशर्मनाकरही।कार्रवाईकेनामपरनिर्दोषलोगोंकेखिलाफजुर्मदर्जकरलियागयाहै।राज्यसरकारकीभूमिकाकोलेकरभीनेताओंनेगहरीनाराजगीजतातेहुएकहाकिछत्तीसगढ़कोकेरलयापंजाबनहींबननेदेंगे।

बिलासपुरमेंरैलीकोप्रशासननेरोका

इधर,विहिपकेप्रदर्शनकोदेखतेहुएप्रशासननेकड़ीसुरक्षाव्यवस्थाकररखीथी।रैली,प्रदर्शनकेइकट्ठेहुएछत्तीसगढ़स्कूलमेंभारीसंख्यामेंपुलिसबलतैनातकियागयाथा।जिसकीवजहसेकार्यकर्ताकरीब3घंटेतकसिर्फप्रदर्शनकरतेरहेऔररैलीनहींनिकालीजासकीहै।वहींकोरबा,धमतरीऔरजगदलपुरमेंकार्यकर्ताओंनेरैलीनिकालकरविरोधजतायाहै।कोरबा,धमतरीऔरजगदलपुरमेंभीबड़ीसंख्यामेंकार्यकर्तामेंशामिलहुएथे।

राजनांदगांवमेंपुलिसकेसाथहुईझूमाझटकी

राजनांदगांवमेंविश्वहिंदूपरिषदवबजरंगदलनेनिकाली।इसदौरानकार्यकर्ताओंकीपुलिसकेसाथझूमाझटकीहोगई।कार्यकर्तालगातारनारेबाजीकरतेरहे।पुलिसनेयहांभीरैलीनिकालनेकीअनुमतिनहींथी।इसकेबावजूदविश्वहिंदूपरिषदवबजरंगदलनेमहावीरचौकसेरैलीनिकाली।

तुष्टिकरणकीराजनीतिनहींचलेगी

वहींबिलासपुरमेंविरोधप्रदर्शनकेदौरानVHPकेप्रांतउपाध्यक्षडॉ.ललीतमाखिजानेकहाकिरैलीनिकालनेकीअनुमतिदेनीचाहिएथी।क्योंकिलोकतंत्रमेंसंविधानकेतहतविरोधकरनेकाहमेंहकहै।शासनकीइसरणनीतिसेसरकारकीतुष्टिकरणकीराजनीतिआमजनताकोसमझमेंआरहीहै।लेकिनतुष्टिकरणकीराजनीतिनहींचलेगी।धर्मकीराजनीतिनहींबल्किधर्मकेअनुसारराजनीतिचलेगी।

इसवजहसेहुआथाविवाद

3अक्टूबरकोवार्डनंबर27केलोहारानाकाचौकइलाकेमेंझंडालगानेकोलेकरविवादशुरूहुआथा।कुछयुवकोंनेअपनाझंडाचौराहेपरलगादिया।इसीबातकोलेकरदोगुटोंकेयुवकसड़कपरलाठी-डंडेलेकरउतरआए।एकदूसरेकोपीटा।पत्थरबाजीहुई।पुलिसकीआंखोंकेसामनेएकयुवककोभीड़पीटतीरही।मारपीटमें8लोगघायलहुएथे।

एकहजारलोगोंकेखिलाफमामलादर्ज

इसमामलेमेंपुलिसनेअशांतिफैलानेवालेकरीब1000लोगोंकेखिलाफFIRदर्जकीहै।इनमेंसे93आरोपीनामजदहैं।पूरेमामलेमेंअलग-अलग7FIRदर्जहुईहै।वीडियोफुटेजऔरफोटोसेआरोपियोंकीपहचानकीजारहीहै।इसमामलेमेंबीजेपीनेताओंकेखिलाफभीकेसदर्जकियागयाहै।राजनांदगांवसांसदसंतोषपांडेय,रमनसिंहकेबेटेपूर्वसांसदअभिषेकसिंह,पूर्वविधायकमोतीरामचंद्रवंशी,अशोकसाहू,प्रदेशमंत्रीविजयशर्मा,जिलाध्यक्षअनिलसिंह,भाजयुमोजिलाध्यक्षपीयूषठाकुर,VHPजिलाप्रमुखनंदलालचंद्राकरसहितकैलाशचंद्रवंशी,राजेंद्रचंद्रवंशी,पन्नाचंद्रवंशी,उमंगपांडेय,राहुलचौरसिया,भुनेश्वरचंद्राकरकेनामशामिलहैं।

पुलिसनेअबतकइसमामलेमें104लोगोंकोगिरफ्तारकियागयाहै।जिनमेंसेकरीब70आरोपियोंकोदुर्गकेजेलमेंबंदकियागयाहै।सोमवारकोइन्हींआरोपियोंसेमुलाकातकरनेपूर्वमुख्यमंत्रीरमनसिंहभीदुर्गगएथे।सोमवारकोभीइसमामलेमें11आरोपीगिरफ्तारकिएगएहैं।