Bhagalpur Coronavirus Update: पहली लहर में जितने एक सप्ताह में होते थे उतने अब 24 घंटे में होने लगे हैं संक्रमित, जानिए क्या है स्थिति

जागरणसंवाददाता,भागलपुर। BhagalpurCoronavirusUpdate:कोरोनाकीपहलीलहरकीतुलनामेंदूसरीलहरबहुतअधिकखतरनाकहै।आंकड़ेबतातेहैंकिपहलीलहरमेंजितनेमरीजएकसप्ताहमेंसंक्रमितहोतेथे,दूसरीलहरमेंउतने24घंटेमेंहोजारहेहैं।ग्रामीणक्षेत्रोंकीतुलनामेंशहरीक्षेत्रोंयहकाफीतेजीसेफैलरहाहै।कोरोनाअबबच्चोंऔरयुवाओंकोभीअपनीचपेटमेंलेताजारहाहै।स्वास्थ्यविभागकेअधिकारियोंकाकहनाहैकिअगरअबभीलोगनहींचेतेतोकोरोनाकेचेनकोतोड़पानीकाफीमुश्किलहोजाएगा।

मार्चकेदूसरेसप्ताहसेतेजीसेबढऩेलगेमरीज

15मार्चसेजिलेमेंकोरोनासंक्रमितोंकीसंख्याधीरे-धीरेबढऩेलगी।तीनदिनोंमेंचारसेछहलोगसंक्रमितमिले।इसकेबादअचानकसंख्याबढ़करछहसे10होगई।18मार्चसेलेकर31मार्चतक207लोगकोरोनाकीचपेटमेंआए।सबसेज्यादा40लोगसंक्रमितमिलेचारअप्रैलको।इनमेंशहरीक्षेत्रके21लोगशामिलहैं।इनमें10ऐसेयुवाभीहैंजिनकीउम्र30वर्षसेभीकमहै।सोमवारको22लोगकोरोनाकीचपेटमेंआए।

पत्रलियागयावापस

अस्पतालअधीक्षकडॉ.अशोकभगतनेबतायाकिस्वास्थ्यविभागकेप्रधानसचिवकोमार्चकेपहलेसप्ताहमेंपत्रदेकरआइसीयूमेंगंभीरमरीजोंकोभर्तीकरनेकेलिएपत्रदियागयाथा।पत्रमेंइसबातकाउल्लेखकियागयाकिआइसीयूमेंअबकोरोनासंक्रमितनहींहैं,संदिग्धमरीजहीभर्तीहैं।लेकिनधीरे-धीरेकोरोनासंक्रमितोंकीसंख्याबढ़तेदेखपत्रकोवापसलेलियागया।

पिछलेएकसप्ताहमेंजवाहरलालनेहरूचिकित्सामहाविद्यालयअस्पतालकेआइसीयूऔरआइसोलेशनवार्डमेंसोमवारकोकुल43कोरोनासंक्रमितोंकोभर्तीकरइलाजकियाजारहाहै।आइसीयूमें22औरआइसोलेशनवार्डमें21मरीजभर्तीहैं।इसमें30वर्षकीउम्रकेनीचेचारमरीजशामिलहैं।इनमेंएकलड़़कीभीहै।सदरअस्पतालमेंचारसंक्रमितभर्तीहैं।

बाहरनिकलतेवक्तआवश्यकरूपसेमास्कलगाएं।शारीरिकदूरीकापालनकरें।बाहरसेजबभीघरआएंतोसाबुनसेअच्छीतरहसेहाथधोएं।बाहरकीकिसीभीवस्तुकोनहींछुएं।कोरोनाकाटीकाजरूरलगाएं।

कोरोनाकीपहलीलहरकीतुलनामेंदूसरीलहरखतरनाकहै।पहलेजहांएकसप्ताहमें15से20लोगसंक्रमितहोतेथे,अब24घंटेमेंहोरहेहैं।इसलहरसेअबयुवाभीवंचितनहींरहे।प्रत्येकदिनदोसेचारयुवासंक्रमितहोरहेहैं।-डॉ.मनोजकुमारचौधरी,जिलाप्रतिरक्षणपदाधिकारी।